News Portal

जेसीपी अध्यक्ष भावना पांडे ने की मांग, आपदा में लापता हुए लोगों की खोजबीन को लेकर लगातार चलाया जाए तलाश अभियान

देहरादून। देवभूमि उत्तराखंड को एक बार फिर प्रकृति की मार झेलनी पड़ी है। बारिश ने शनिवार को प्रदेशभर में कहर बरपाया। इस आपदा में भारी नुकसान हुआ है। वहीं कुछ लोगों के मारे जाने की खबर भी सामने आई है। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवँ जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने भारी बारिश और बादल फटने की वजह से उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में आई प्राकृतिक आपदा पर दुःख जताया है एवं इस भीषण हादसे में मारे गये लोगों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की है।

उत्तराखंड की बेटी भावना पांडे ने कहा कि शनिवार तड़के हुई भारी बारिश ने प्रदेशभर में कहर बरपा दिया। कईं मकान मलबे की चपेट में आ गए। इस भीषण आपदा से सबसे अधिक मालदेवता क्षेत्र प्रभावित हुआ है। आपदा की वजह से दो पुल टूट गए और कईं सड़कें मलबा आने से बंद हो गईं। इस दौरान अभीतक चार लोगों की मौत की सूचना मिली है, जबकि 20 से अधिक लोग घायल हो गए। इसके अलावा 13 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं।

वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने आपदा में मारे गए लोगों के प्रति दुःख प्रकट किया है। साथ ही लापता लोगों की तलाश किये जाने की सरकार से मांग की है। उन्होंने कहा कि बारिश का सबसे अधिक असर देहरादून और नई टिहरी के सीमा क्षेत्र मालदेवता में रहा। मालदेवता, सरखेत, तिमली, मानसिंहवाला, भैंसवाड़ा, सेरकी, छमरोली में कई मकान मलबे की चपेट में आ गए।

जनसेवी भावना पांडे ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्र के पीड़ित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जाएं। साथ ही आपदा पीड़ितों के लिए भोजन एवं अन्य आवश्यक सामग्री की पर्याप्त व्यवस्था भी की जाए। इसके अलावा आपदा में लापता हुए लोगों की खोजबीन को लेकर लगातार तलाश अभियान चलाया जाए व प्रशासन के द्वारा पीड़ित लोगों को राहत उपलब्ध करवाई जाए।

जेसीपी अध्यक्ष भावना पांडे ने कहा कि आपदा की दृष्टी से अतिसंवेदनशील उत्तराखंड में इस साल अभी तक 36 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसके अलावा 53 लोग घायल हुए हैं, जबकि 13 लोग लापता हैं। जनहानि के साथ 254 छोटे-बड़े पशुओं की भी मौत हो चुकी है। सैकड़ों कच्चे-पक्के भवनों को नुकसान पहुंचा है। वहीं बीते वर्ष आपदा में कुल 303 लोगों की मौत हुई थी।

समाजसेवी भावना पांडे ने चिंता जताते हुए कहा कि मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बागेश्वर, चमोली और पिथौरागढ़ में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी आशंका है। ऐसे में उन्होंने आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को सतर्क रहने एवं आमजन से बेहद सावधानी बरतने की अपील की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.